Thursday, July 17, 2025

air india flight 171 crash

 एयर इंडिया की उड़ान 171, अहमदाबाद-लंदन गैटविक सेवा संचालित करने वाला एक बोइंग 787-8 ड्रीमलाइनर विमान था, जो 12 जून, 2025 को सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लगभग 32 सेकंड बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक यात्री को छोड़कर, सभी 230 यात्री और 12 चालक दल के सदस्य मारे गए, साथ ही ज़मीन पर 19 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए।



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🧭 आधिकारिक प्रारंभिक रिपोर्ट में क्या पाया गया


विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (एएआईबी) ने बताया कि ईंधन नियंत्रण स्विच के रन से कटऑफ पर चले जाने के बाद एक सेकंड के भीतर दोनों इंजन बंद हो गए।


कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग से पता चलता है कि एक पायलट पूछ रहा है, "आपने ईंधन क्यों बंद कर दिया?", जिसके बाद दूसरे ने इससे इनकार किया।


एएआईबी ने पुष्टि की कि विमान में कोई यांत्रिक खराबी या रखरखाव संबंधी कमी नहीं थी, तथा विमान उड़ान योग्य था और उसमें कोई खतरनाक माल नहीं था।


ईंधन स्विच उछले हुए होते हैं और उन्हें ऊपर खींचने और स्विच करने के लिए जानबूझकर कार्रवाई की आवश्यकता होती है, जिससे आकस्मिक सक्रियण बेहद असंभव हो जाता है।


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⏱ समयरेखा (रॉयटर्स और सिटीजन डिजिटल जैसे विश्लेषणों से)


टी+3 सेकंड: हवाई गति ~180 नॉट्स.


टी+~8 सेकंड: दोनों इंजनों के एन2 मान गिरते हैं; रैम एयर टरबाइन तैनात होता है।


टी+~15 सेकंड: इंजन 2 स्विच को चालू किया गया, पुनः चालू करने का प्रयास किया गया।


T+~19 सेकंड: इंजन 1 स्विच वापस RUN पर चला गया।


दुर्घटना से पहले T+6 सेकंड: चालक दल ने MAYDAY जारी किया और आपातकालीन प्रक्रियाओं का प्रयास किया।


टक्कर ~650 फीट की ऊंचाई पर, बी.जे. मेडिकल कॉलेज हॉस्टल के पास हुई।




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🔍 प्रमुख अनसुलझे प्रश्न


**ईंधन नियंत्रण स्विच क्यों हिल गए?**

अमेरिकी विमानन विशेषज्ञों और मीडिया रिपोर्टों (जैसे, वॉल स्ट्रीट जर्नल) का सुझाव है कि कॉकपिट ऑडियो से संकेत मिलता है कि कप्तान ने जानबूझकर ईंधन बंद कर दिया होगा।

हालाँकि, एएआईबी और फेडरेशन ऑफ इंडियन पायलट्स ने इन दावों की आलोचना करते हुए इन्हें समय से पहले का और काल्पनिक बताया है।


**क्या यह मानवीय भूल थी, जानबूझकर की गई कार्रवाई थी, या यांत्रिक विफलता थी?**

जबकि पायलट इस बात पर जोर देते हैं कि स्विच के लिए जानबूझकर कार्रवाई की आवश्यकता होती है, गंभीर दोष - जैसे, FADEC या सॉफ्टवेयर की खराबी - से इनकार नहीं किया गया है; 2019 ANA 787 की घटना में एक समान समस्या हुई थी।


**इंजन पुनः चालू होने से उड़ान क्यों नहीं बच सकी?**

हालांकि एक इंजन हवा में कुछ देर के लिए पुनः चालू हो गया, लेकिन कम ऊंचाई पर शक्ति की कमी के कारण टक्कर से पहले उसे पुनः प्राप्त करना संभव नहीं हो सका।




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🧩 आगे क्या होगा?


एएआईबी पूर्ण उड़ान और ध्वनि-डेटा (ब्लैक बॉक्स से अमेरिकी "गोल्डन चेसिस" का उपयोग करके 49 घंटे और लगभग 2 घंटे का ऑडियो निकाला गया है) प्राप्त कर रहा है।


अंतिम रिपोर्ट - जिसमें मूल कारण, कॉकपिट प्रतिलेख और सिफारिशें शामिल हों - एक वर्ष के भीतर प्रकाशित की जानी चाहिए।




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✏️ सारांश


पहलू स्थिति


क्या हुआ? ईंधन स्विच कटऑफ पर चले जाने के कारण इंजन बंद हो गए।

स्विच के हिलने का कारण? जांच जारी है—जानबूझकर, दुर्घटनावश या दोषपूर्ण, यह अभी स्पष्ट नहीं है।

अंतिम रिपोर्ट अपेक्षित? 12 महीनों के भीतर, महत्वपूर्ण जानकारी और सुरक्षा उपायों के साथ।



बोइंग 787 से जुड़ी यह पहली घातक दुर्घटना, पिछले एक दशक में भारत की सबसे घातक विमानन दुर्घटना बनी हुई है। कॉकपिट की रिकॉर्डिंग से कैप्टन की संलिप्तता के संकेत मिलने के बाद जाँच तेज़ हो गई है, लेकिन विशेषज्ञ पूरे सबूत सामने आने तक किसी निष्कर्ष पर पहुँचने से आगाह कर रहे हैं।


Would you like more detail on the black-box data, cockpit voice transcripts, or the broader industry implications? Happy to dive deeper.





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